नासिरा शर्मा के उपन्यासों में सामाजिक चेतना

नासिरा शर्मा के उपन्यासों में सामाजिक चेतना

Authors

  • Ketankumar Balkrishnabhai Joshi

Abstract

नासिरा शर्मा का जन्म १९४८ में इलाहाबाद शहर में हुआ। उन्होंने फारसी भाषा और साहित्य में एम. ए. किया। हिन्दी उर्दू, अंग्रेज़ी , फारसी एवं पश्तो भाषाओं पर उनकी गहरी पकड़ है। वह ईरानी समाज और राजनीति के अतिरिक्त साहित्य कला व संस्कृति विषयों की विशेषज्ञ हैं। इरा़क, अ़फ़गानिस्तान, सीरिया, पाकिस्तान व भारत के राजनीतिज्ञों तथा प्रसिद्ध बुद्धिजीवियों के साथ उन्होंने साक्षात्कार किये, जो बहुचर्चित हुए। इनके साक्षात्कार से समाज के विषय में अच्छी जानकारी प्राप्त होती है l युद्धबन्दियों पर जर्मन और फ्रेंच दूरदर्शन के लिए बनी फिल्म में महत्त्वपूर्ण योगदान।

नासिरा शर्मा के उपन्यासों पर आधारित इस शोधपत्र के अन्तर्गत आधुनिक हिन्दी कथा - साहित्य की सशक्त हस्ताक्षर एवं वरिष्ठ साहित्यकार नासिरा शर्मा द्वारा विरचित उपन्यासों को अध्ययन का विषय बनाया है । नासिरा शर्मा उन विरले रचनाकारों में से एक हैं जिनकी हर कृति का कैनवास बहुत विराट है। इनके उपन्यासों में गहरे शोध की छाया है। साहित्य अकादमी द्वारा सम्मानित एवं किस्सागोई के फ़न में माहिर नासिरा जी के उपन्यासों में नए-पुराने रिश्तों की दास्तान है, लुप्त होती संवेदनाओं की पड़ताल है, वैश्विक परिदृश्य में समाज की बंदिशों में जकड़ी हुई इंसानियत की चीख है तथा सामाजिक एवं सांस्कृतिक तंतुओं के ताने-बाने को गहराई समझने का सफल प्रयास है।

Downloads

Download data is not yet available.

References

• जहिदा, जे. एस. और जोहरा, ए. जी. (2001). नासिरा शर्मा के कथा साहित्य में संवेदना एवं शिल्प

• जुने, के. नासिरा शर्मा के उपन्यासों में निरुपति युग-बोध

• नमित कुमार शर्मा. (2021). नासिरा शर्मा ने अक्षयवट उपन्यास में चित्रित इलाहाबाद लोक संस्कृति एवं लोक सरोकार. Recent Researches In Social Sciences & Humanities, 8(1), 82-84.

• मीणा, प्रेमलता (2020). नासिरा शर्मा के उपन्यासो में सामाजिक एवं सांस्कृतिक चेतना. कोटा: कोटा विश्वविद्यालय

• यादव, आर. (1997). उपन्यास: स्वरूप और संवेदना. नई दिल्ही: वाणी प्रकाशन

• शैख़, एम. एस. एस. बी. (2009). नासिरा शर्मा के कथा साहित्य में समसामयिक बोध.

• सिन्हा, ए. (2010). नासिरा शर्मा के कथा साहित्य में स्त्री विमर्श. गोवा: गोवा विश्वविद्यालय

• सोनिया. (2022). नारी चेतना के क्षेत्र में नासिरा शर्मा का योगदान. Eduzone: International Peer Reviewed/Refereed Multidisciplinary Journal, 11(1), 242-247.

Additional Files

Published

30-10-2023

How to Cite

Ketankumar Balkrishnabhai Joshi. (2023). नासिरा शर्मा के उपन्यासों में सामाजिक चेतना . Vidhyayana - An International Multidisciplinary Peer-Reviewed E-Journal - ISSN 2454-8596, 9(si1). Retrieved from http://vidhyayanaejournal.org/journal/article/view/1462
Loading...